Youtube से पैसे कैसे कमाए 2020 – घर बैठे कमाने का तरीका

Youtube se paise kaise kamaye – यह सवाल ज्यादातर उन लोगो के मन में आता है, जो अपना कैरियर youtube पर बनाना चाहते है तभी वो गूगल पर सर्च करते है, की Youtube se paise kaise kamaye या फिर वो लोग हो सकते है और अपना ब्रांड youtube पर बनाना चाहते है।

youtube se paise kaise kamaye
desing by ghamesh siyag

Youtube से कितने तरीके से पैसे कमाते है ?

youtube से पैसे कमाने के बहुत तरीके है लेकिन ज्यादातर लोग यही तरीका अपनाते है जिसके बारे में मै आज आपको स्टेप by स्टेप बताऊंगा।

  1. Google Adsense:- यानि आपके आपके विडियो पर जो बिच में add आते है उसके बदले चैनल को पैसे दिए जाते है यह पैसे कोई फिक्स नही होता है जितने ज्यादा add आता है उतनी ही ज्यादा उनकी कमाई होती है। ऐसा कोई चैनल नही होता है जो आज के समय में गूगल एडसेंस से पैसे नही कमा रहा हो

ऐसा कोई चैनल नही है जो आज के समय में गूगल एडसेंस से पैसे नही कमा रहा हो एक youtube चैनल की जो मैंन इनकम होती है वो google एडसेंस ही है बाकि का नंबर बाद में आता है।

2.एफिलियेट मार्केटिंग :- दूसरा तरीका यह भी है पैसे कमाने का अगर ज्यादा लोग चैनल पर आते है तो एफिलियेट मार्केटिंग की कमाई गूगल एडसेंस से कई गुना ज्यादा हो जाती है।

मानलीजिये आपने किसी प्रोडक्ट का रिव्यू किया और उसका link बनाते है और उसी link से अगर कोई उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसका कमिशन मिलता है।

इसके लिए मैंने एक डिटेल में आर्टिकल लिखा है एफिलियेट मार्केटिंग क्या है? इसे जरूर पढ़े। ताकि आपके मन में कोई सवाल न बचे की एफिलियेटभी कोई प्रोग्राम है।

3.रिव्यू :- तीसरा तरीका है रिव्यू का यानि आपसे कोई कंपनी किसी अप्प या कोई प्रोडक्ट का रिव्यू करवाती है तो उसके बदले आपको पैसे मिलते है।

ऐसे प्रोजक्ट थोड़े कम मिलते है लेकिन जब मिलता है तो एक बार में भी अच्छे पैसे मिलते है। लेकिन आपको एक बात हमेशा ध्यान में रखना की लालच में आकर किसी गलत प्रोडक्ट रिव्यू अपने चैनल पर न करे।

इसे आपके जो भी सब्सक्राइबर्स है उनका आपके ऊपर से भरोसा खत्म हो जायेगा और आपको फॉलो करना भी बंद कर देंगे। इसलिए हमेशा इस बात का रखे और अपने परिवार के साथ धोखा न करे।

इन्हें भी पढ़े- वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए ?

youtube से पैसे कमाने के लिए क्या करे?

youtube से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक youtube चैनल होना चाहिए। यह चैनल आप अपने मोबाइल से भी बना सकते है इसके लिए लैपटॉप या pc की जरूरत नही होती है।

आप कुछ ही स्टेप फॉलो करके अपना youtube चैनल बना सकते है youtube चैनल बनाने के लिए आपके पास एक gmail अकाउंट होना चाहिए अगर आपके पास एक स्मार्ट फोन है तो आपके पास gmail खाता जरूर होगा।

अपना चैनल बनाने के बाद आपको अपने चैनल पर कुछ वीडियो अपलोड करना होता है विडियो अपलोड करते समय आपको २ बातो को ध्यान में रखना होगा तभी आप पैसे कमा पाएंगे।

अगर आप इन्हें फॉलो नही करते है तो आपकी मेहनत बेकार है। youtube आपके लिए नही है यह सपना छोड़ दीजिये, की हम youtube se paise kamaye.

  1. कॉपीराइट विडियो:- यानि आप किसी अन्य व्यक्ति का विडियो उठाकर अपने चैनल पर अपलोड करते है तो वो कॉपीराइट conntent कहलाता है। यानि उस विडियो को मालिक कोई और है आपका इस वीडियो पर कोई हक़ नही है।
  2. नियम और शर्ते:- youtube की नियम और शर्ते इतनी कठिन है इसे 100 में से 20 लोग ही फॉलो कर पाते है । बाकि लोग इसे प्लेटफार्म पर लम्बे समय तक नही टिक पाते है उन्हें यह मैदान छोड़ कर पीछे हटना पड़ता है।

youtube टारगेट

यानि आप इतना काम पूरा होने के बाद में आपको youtube एक टारगेट देता है वो टारगेट है 1000 लोग आपके चैनल से जुड़ने चाहिए।

और साथ ही आपने अपने चैनल पर जितने भी विडियो अपलोड किया है उन सभी विडियो को पिछले एक साल में 4000 घंटे तक देखते है तभी आप पैसे कमाने शुरू करते है।

जब तक यह टारगेट पूरा नही होता है तब तक आगे का प्रोसेस youtube बंद रखता है जैसे ही आप यह टारगेट पूरा करते है तो आपकी ईमेल id पर एक मेल आती है की आपने अपना टारगेट पूरा कर लिया।

अब आगे के प्रोसेस के लिए अप्लाई करे अगला प्रोसेस आता है आपको गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करना होता है।

गूगल एडसेंस में अप्लाई करने के बाद youtube टीम आपके चैनल को चेक करती है की आपने जो विडियो अपलोड किया है वो आपका खुद का है या नही अगर या फिर आपने नियम और शर्तो का उलंघन तो नही किया है।

अगर सब कुछ सही पाया जाता है तो youtube टीम आपके चैनल को वेरीफाई करके आगे भेजती है अगर थोडा बहुत उन्हें शक लगता है तो आपके चैनल को वही पर रोक दिया जाता है। और आपको एक मेल भेज देते है की आपका चैनल पैसे कमाने के लाइक नही है।

youtube से पैसे कैसे आते है ?

आपके चैनल पर जो कमाई होती है वो गूगल एडसेंस के अकाउंट में जाती है जब गूगल एडसेंस में आपको अपना बैंक खाता link करना होता है।

जब आपके चैनल से पर कमाई 10 doll.हो जाती है तो आपके घर पर एक कोड भेजते है आपका ऐड्रेस वेरीफाई करने के लिए इसके बाद में जब आपके चैनल की कमाई 100 डॉलर ओ जाती है तो महीने की 21 तारीख को आपके बैंक खाते में पैसे जमा कर दिया जाता है ।

youtube से कितना कमा सकते है ?

इतना जानने के बाद में आपके मन में यह सवाल भी आ रहा होगा की youtube से कितना कमा सकते है देखिये youtube आपको कोई फिक्स सैलरी नही देता है। की आपने इतने विडियो अपलोड किया और आपको इतने पैसे मिल जायेंगे।

कभी तो ऐसा होता है की अगर 100 लोगो ने आपके विडियो को देख लिए तो आपको एक डॉलर मिल जायेगा लेकिन कभी कभी तो ऐसा भी होता है अगर आपके विडियो को 10 हजार लोगो ने देखा है तो भी 1 डॉलर नही मिलता है।

क्यूंकि यह निर्भर करता है आपका चैनल किस श्रेणी का है और आपके विडियो में जो लोग देख रहे है वो किस देश में है।

जैसे अगर आपके विडियो को usa में ज्यादा देखते है तो आपकी कमाई भी ज्यादा होगी अगर आपका चैनल टेक्नोलॉजी का है तो उस पर add ज्यादा आता है इसे आपकी इनकम भी ज्यादा होती है ।

इसी तरह अगर एक चैनल की कमाई की बात की जाए तो जो छोटे चैनल होते है वो 10 से 20 हजार महिना कमाते है। और जो बड़े चैनल होते है उनकी इनकम लाखो में होती है।

निष्कर्ष

तो आज आपने जाना की youtube se paise kaise kamaye मुझे पूरी उम्मीद है की आपको यह वीडियो पसंद आई होगी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो मुझे कमेन्ट बॉक्स में जरूर पूछे।

 

You May Also Like

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *