Web Developer क्या है ? और कैसे बने विस्तार से समझे ।

Web Developer क्या है ? आपने कभी न कभी जरूर सुना होगा web developer के बारे में लेकिन बहुत से लोगो के मन में यह भी सवाल होता है की web Designinger और web developer दोनों एक ही है । लेकिन आपकी जानकारी के लिए बताता हूँ की इसमें बहुत बड़ा अंतर है।

web developer

आज इस आर्टिकल में विस्तार से बताऊंगा web developer के बारे में अगर मै web designinger को इसी आर्टिकल में टारगेट करू तो यह पोस्ट बहुत बड़ी हो जाएगी इसके लिए मै एक अलग से आर्टिकल लिखूंगा। जिसमे web designinger के बारे में बताऊंगा।

आज के समय में बिज़नस चाहे छोटा हो या बड़ा हर कोई चाहते है की हमारा बिज़नस बड़ा हो और एक प्रोफेसनल तरीके से हो,

इसके लिए हर एक बिजनेसमैन चाहता है। की मेरा बिज़नस ऑनलाइन हो, एक बिज़नस को ऑनलाइन लाने के लिए एक वेबसाइट अपना महत्वपूर्ण रोल प्ले करती है।

तो ऐसें में बात आती है web developer की कोई भी व्यक्ति web developing सिख कर अपना कैरियर बना सकते है web developer kaise bane या web developer बनने के लिए क्या करना पड़ेगा। इस तरह के सवाल आज आपको इसी पोस्ट में मिलेगा।

web designinger और web developer में क्या अंतर है ?

एक वेबसाइट को सुचारू रूप से चलाने के लिए दो पर्सन का काम होता है।

  1. Frontend Developer
  2. Backend Developer

और इने आसान भाषा में claint साइड और सर्वर साइड भी बोलते है यह दोनों पर्सन मिलकर काम करने से ही एक सफल वेबसाइट मानी जाती है । तो आइए इन दोनों के बारे में थोडा विस्तार से समझते है ।

Frontend Developer क्या है

जैसे की आप यह आर्टिकल पढ़ रहे है आपको जो इस वेबसाइट में जो भी दिखाई दे रहा है डिजाईन, इमेज, स्लाइडर , यह इस वेबसाइट का front साइड है ।

यह काम होता है frontend developer का इस तरह की डिजाईन करने वाला व्यक्ति frontend developer कहलाता है। और इन्हें web डिजाइनर भी कह सकते है।

backend developer क्या है ?

अगर आप किसी वेबसाइट पर जाकर कोई फॉर्म भरते है और वो डाटा कही एक जगह जाकर स्टोर होता है वो काम होता है backend developer का जैसे ही आप फॉर्म भरकर सबमिट पर क्लिक करते है।

तो उसी वक्त इसके पीछे कुछ प्रोसेस होता है लेकिन यह दिखाई नही देता है जैसे ही आप कुछ फिल करते है झट से आपको नया पेज दिखा देता है।

यह काम होता है backend developer का, की कब कोनसा फॉर्म कहाँ दिखाना है। backend developer कोडिंग के माध्यम से यह कोडिंग एक बार करके सर्वर पर अपलोड कर देते है फिर same प्रोसेस चलता रहता है।

अगर कोई व्यक्ति अकेला ही वेबसाइट रन करवाता है तो वो fullstack web developer कहलाता है।

web developer बनने के लिए क्या करे?

web developer बनने के लिए आपको एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आना चाहिए तभी आप web developer कहलाएगे ।

इसके लिए आपको पहले यह डिसाइड करना होगा की आप क्या बनना चाहते है backend developer है frontend developer क्यूंकि शुरुआत दोनों की एक साथ नही कर सकते है

frontend developer बनने के लिए क्या करे ?

अगर आप frontend developer बनना चाहते है तो आपको 4 चीजो का ज्ञान हो चाहिए

1. फोटोशॉप – अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की फोटो शॉप का काम तो सिर्फ फोटो एडिट करने का होता है। नही दोस्तों फोटोशॉप की जितनी तारीफ करे उतनी कम है।

फोटोशॉप के माध्यम से आप किसी भी तरह की डिजाईन बना सकते है जैसे घर बनाने के लिए पहले प्लानिग करनी होती है की कितना खर्चा लगेगा कितना सामान लगेगा कितनी जगह लगेगी जिस तरह पहले घर का एक नक्शा तैयार करते है ।

ठीक उसी तरह फोटोशॉप का काम होता है। पहले एक वेबसाइट का नक्शा तैयार करना पड़ता है । पूरी वेबसाइट की डिजाईन पहले पहले फोटोशॉप में तैयार करनी पड़ती है।

2. HTML – HTMl की फुल हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज है html के माध्यम से एक वेब पेज का ढांचा तैयार कर सकते है ।

एक ब्राउजर को हम यह कह सकते है की हमारी वेबसाइट में यह मिश्रण है इसी को मेरे यूजर को दिखाना है।

इसके लिए एक उदाहरण के माध्यम से समझते है जैसे हमें कोई बिल्डिंग तैयार करना है। तो सबसे पहले हमें ईंट, रोड़ी, सीमेन्ट, बजरी, सरिया, इन सब को मिलाने के बाद हम एक बिल्डिंग खड़ी कर सकते है। वेबसाइट में भी html को इसी तरह समझ सकते है ।

3. CSS css का फुल फॉर्म होता है कास्केटिंग स्टाइल शीट जिस तरह बिल्डिंग की डिज़ाइन करने के लिए पेंट, फर्निचर, ग्लास, का काम होता है। इसी तरह एक वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए css का का काम होता है।

एक वेबसाइट को जैसा चाहे वैसा लुक दे सकते है css की मदद से यानि कहने का मतलब है की आप जैसा चाहे वैसा वेबसाइट बना सकते है ।

4. java script -java इतनी आसान भाषा नही है जिसे आसानी से सिख सके लेकिन अपनी वेबसाइट को atriktiv बनाने के लिए हमें बेसिक java का नॉलेज होना चाहिए।

लेकिन अगर आप पूरी java सिख लेते है तो वेबसाइट ही नही और भी बहुत कुछ बना सकते है जैसे- सोफ्टवेयर, मोबाइल अप्प, वेबसाइट , इत्यादि

backend developer बनने के लिए क्या करे ?

backend developer बनने के लिए आपको एक डाटाबेस बनाना आना चाहिए डाटा बेस आप java से भी बना सकते है php से भी बना सकते है। और भी मार्केट में लैंग्वेज है जिसे आप सिखकर backend developer बन सकते है ।

सबसे आसान भाषा php है फेसबुक आज के समय में जानी मानी वेबसाइट है। यह पूरी वेबसाइट php से बनी हुई है ।

web developer बनने के लिए शुरूआत कैसे करे ?

यह सवाल बहुत ही महत्वपूर्ण है क्यूंकि शुरुआत में समझ नही आता है की हमें क्या सीखना है क्यूंकि एक कहावत आपने सुना होगा।

कोई मंजिल पर चढने के लिए पहली sidhi का इस्तेमाल करना पड़ेगा डायरेक्ट आप मंजिंल की लास्ट sidhi पर पैर नही सकते है ।

यह कहावत यहा पर भी लागु होती है अगर आप मैंन भाषा में पैर रख देंगे तो सब कुछ आपके सिर के ऊपर से निकलेगी कुछ समझ में नही आएगा ।

अगर आप वाकई में एक web developer बनना चाहते है तो आप निचे दी गयी टेबल के अनुसार सीखे ।

  1. html सीखे
  2. फोटो शॉप
  3. css सीखे
  4. java सीखे
  5. php

इस तरह आप स्टेप by स्टेप सीखेंगे तो आप एक सफल web developer बन सकते है ।

निष्कर्ष

तो आज आपने जाना की web developer kya hai और web developer kaise bane मुझे पूरी उम्मीद है की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो कमेन्ट बॉक्स में जरूर पूछे।
धन्यवाद,

You May Also Like

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *