Think and Grow Rich in Hindi pdf | Nepolian Hill

लेखक की प्रस्तावना

इस पुस्तक के हर अध्याय में, पैसा कमाने के रहस्य का उल्लेख किया गया है जिसने पांच सौ से अधिक निहायत ही अमीर आदमियों की किस्मत बनाई है, जिनका मैंने एक वर्ष की एक लंबी अवधि में ध्यान से विश्लेषण किया है। (think and grow rich book in hindi)

एक चौथाई सदी से भी अधिक पहले, यह रहस्य एंड्रयू कार्नेगी द्वारा मेरे ध्यान में लाया गया था। जब मैं अभी एक लड़का ही था, चतुर, प्यारे बूढ़े स्कॉट्समैन ने लापरवाही से इसे मेरे दिमाग में भर दिया था। फिर वह अपनी आंखों में एक हँसमुख चमक के साथ वापस अपनी कुर्सी पर बैठ गये, और यह पता करने के लिए कि उन्होंने मुझसे जो कुछ भी कहा था क्या मेरे पास उसके पूरे महत्व को समझने के लिए काफी दिमाग था, ध्यान से देखने लगे।

Think and Grow Rich In Hindi book

जब उन्होंने देखा कि मैंने इस विचार को समझ लिया था, तो उन्होंने पूछा कि क्या मैं इसे दुनिया भर के, पुरुषों और महिलाओं तक पहुँचाने के लिए, जिन्हें इस रहस्य के बिना, अपना पूरा जीवन विफलताओं के रूप में बिताना हो सकता है, अपने आप को तैयार करने में, बीस साल या उससे अधिक समय खर्च करने के लिए तैयार हूँ। मैंने कहा था मैं करूँगा, और श्री कार्नेगी के कारपोरेशन के साथ, मैंने अपना वादा पूरा किया है।

लेखक नेपोलियन हिल
बुक नामThink Grow and Rich

इस किताब में वह रहस्य है, जिसे हजारों लोगों द्वारा जीवन के लगभग हर क्षेत्र में, एक व्यावहारिक परीक्षण के बाद रखा गया है। यह श्री कार्नेगी का विचार था जो कि एक जादूई फार्मूला है जिसने उन्हें एक अद्भुत भाग्य दिया है, उन लोगों की पहुंच के भीतर रखे जाने के लिए जिनके पास जांच करने का समय नहीं है कि लोग पैसे कैसे बनाते हैं, और उन्हें यह आशा थी कि हर क्षेत्र के पुरुषों और महिलाओं के अनुभव के माध्यम से

मैं फार्मूले की सुदृढ़ता का परीक्षण और प्रदर्शन कर सकता हूँ। उनका मानना था कि यह फार्मूला सभी पब्लिक स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ाया जाना चाहिए, और राय व्यक्त किया था कि अगर इसे ठीक से सिखाया जाता है

तो यह पूरीशिक्षा प्रणाली में क्रांतिकारी बदलाव ला देगा जिससे स्कूल में बिताए गए समय को आधे से भी कम किया जा सकता है। (think and grow rich book in hindi)

चार्ल्स एम श्वाब और श्री श्वाब की तरह के अन्य युवाओं के साथ, उनके अनुभव ने श्री कार्नेगी को इस बात पर बहुत आश्वस्त किया था कि जो स्कूलों में पढ़ाया जाता है, उसका जीवन निर्वाह के लिए धन संग्रह के लिए कमाई के कारोबार के सिली में कोई मूल्य नहीं है। वह इस निर्णय पर इसलिए पहुंचे क्योंकि, उन्होंने अपने व्यवसाय में एक के बाद एक युवकों को भर्ती किया था, उनमें से कई बहुत कम स्कूली शिक्षा हासिल किये थे, और इस सूत्र का उपयोग कर उन्हें प्रशिक्षित करने से, उनमे दुर्लभ नेतृत्व विकसित किया गया है। इसके अलावा, उनकी कोचिंग ने उन सभी की किस्मत बना दो जिन्होंने उनके निर्देशों का पालन किया।

आस्था पर अध्याय में, आप विशाल संयुक्त राज्य इस्पात निगम के संगठन की एक चौंकाने वाली कहानी पढ़ेंगे, जैसा कि इसकी कल्पना और क्रियान्वयन उन युवकों में से एक ने किया था जिनके माध्यम से श्री कार्नेगी ने साबित कर दिया कि उनका फार्मूला उन सभी के लिए काम करेगा जो इसके लिए तैयार हैं। रहस्य का यह अकेला प्रयोग है. जिसके द्वारा युवक – बाल एम शवाब – ने अपने लिए पैसे और अवसर दोनों में एक बहुत बड़ा भाग्य निर्मित कर दिया। मोटे तौर पर कहते हुए, सूत्र का यह विशेष अनुप्रयोग साठ करोड़ डॉलर के बराबर था। ये तथ्य और वे ऐसे तथ्य हैं जो कि लगभग हर उस किसी को ज्ञात हैं जो श्री कार्नेगी को अच्छी तरह से जानता है जो आप को इस पुस्तक को पढ़ने से मिल सकता है, उसके बारे में आपको एक निष्पक्ष विचार देता है, बशर्ते आप जानते हों कि यह क्या है जो आप चाहते हैं।

इससे पहले भी यह बीस साल के व्यावहारिक परीक्षण के तहत रहा था यह रहस्य एक लाख से अधिक पुरुषों और महिलाओं को बताया गया था जिन्होंने इसे जैसा श्री कार्नेगी की योजना में उन्हें करना चाहिए था अपने निजी लाभ के लिए इस्तेमाल किया है। कुछ ने इसके साथ अपना भविष्य निर्मित किया है। दूसरों ने अपने घरों में सामंजस्य बनाने में इसका सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया है। एक पादरी ने इसे इतने प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया कि इसने उसकी आये ७५,०००.०० डालर प्रति वर्ष से ऊपर बढ़ा दिया। (think and grow rich book in hindi)

आर्थर नैश, एक सिनसिनाटी दर्जी, ने अपने लगभग दिवालिया हो चुके व्यापार को एक ‘गिनी पिग’ के रूप में सूत्र का परीक्षण करने के लिए इस्तेमाल किया। व्यापार में जीवन लौट आया था और अपने मालिकों का भाग्य बना दिया। यह अभी भी संपन्न है, हालांकि श्री नैश गुजर चुके हैं। प्रयोग इतना अद्वितीय था कि अखबारों और पत्रिकाओं ने इसे एक लाख डॉलर से अधिक प्रशंसात्मक प्रचार का मूल्य दिया। रहस्य डलास, टेक्सास के ऑस्टिन स्टुअर्ट वायर को दिया गया था। वह इसके लिए

tyar थे – इतना तैयार कि उनाने अपने पेशे को छोड़ दिया और कानून का अध्ययन किया। क्या वा सफल हुए? यह कहानी भी कही कही गयी है।

मैं यह रहस्य जोनिरस रेनोलया को बताया, जिस दिन उनोने कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, और उनीने इतनी सफलतापूर्वक इसका प्रयोग किया कि जबतक यह उन्हें व्हाइट हाउस न पहुंचा दे या इसका प्रयोग जारी रखने के एक शानदार अवसर के

साथ, यह अब कांग्रेस के एक सदस्य के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल में सेवारत हैं।

ला-सल्ले एक्सटेशन विश्वविद्यालय के विज्ञापन प्रबंधक के रूप में सेवा करते हुए. जब यह एक नाम से थोड़ा अधिक था. मुझे विश्वविद्यालय के अध्यक्ष जे. जी. चौपलिन से मिलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था. सूत्र का इतने पभावी ढंग से उपयोग करते हुए उसके बाद से उन्होंने लासल्ले को देश के महान एक्सटेंशन स्कूलों में से एक बना दिया है।

वह रहस्य जिसका मैं उल्लेख कर रहा हूँ उसका इस पुस्तक में कम से कम कोई एक सौ बार उल्लेख किया गया है। इसे सीधे नामित नहीं किया गया है, इसके अधिक सफलतापूर्वक काम करते दिखने के लिए जब इसका महज पर्दाफाश किया जाता है और दृष्टि में लाकर छोड़ दिया, जहां जो तैयार हैं, और इसकी खोज कर रहे हैं, इसे उठा सकते हैं। इसीलिए श्री कार्नेगी ने मुझे इसका कोई विशिष्ट नाम बताये बिना इतनी शांति से इसे मेरी तरफ उछाल दिया था।

यदि आप इसका उपयोग करने के लिए तैयार हैं, तो आप हर अध्याय में कम से कम एक बार इस रहस्य को पहचान लेंगे मैं चाहता हूँ कि मैं विशेषाधिकार प्राप्त महसूस कर सकूँ. आप को यह बताते हुए कि आपको कैसे पता चलेगा कि यदि आप तैयार हैं, लेकिन वह आप को उन अधिकांश लाभों से वंचित करेगा जो आप आप अपने तरीके से खोज करने में पाएंगे। (think and grow rich book in hindi)

जब इस किताब को लिखा जा रहा था, मेरे अपने ही बेटे ने जो तब अपने कॉलेज के अंतिम वर्ष के कार्यों को पूरा कर रहा था, दूसरे अध्याय की पांडुलिपि उठाया और उसे पढ़ा, और खुद के लिए इस रहस्य की खोज की । उसने जानकारी का इतने प्रभावी ढंग से उस उपयोग किया कि एक औसत आदमी जितना कभी कमाता उससे अधिक के शुरुआती वेतन पर वह सीधे एक जिम्मेदार स्थिति में चला गया। उनकी कहानी सक्षेप में अध्याय दो में वर्णित की गई है।

जब आप इसे पढ़ते हैं, शायद आप किसी भी ऐसी भावना को जो आपमें हो सकती थी खारिज करेंगे, जिसको यह किताब की शुरुआत में, बहुत ज्यादा देने का वादा करती है। और भी, यदि आप कभी भी हतोत्साहित होते हैं, यदि आप को कठिनाइयों से जूझना पड़ा है, जिसने सारी आत्मा को आपसे अलग कर दिया है, आपने कोशिश की और विफल रहे हैं, यदि आप कभी भी किसी बीमारी या शारीरिक दोष से विकलांग रहे थे,

तो मेरे बेटे की खोज की यह कहानी और कार्नेगी के सूत्र का उपयोग खोये हुए होसले के रेगिस्तान में नखलिस्तान साबित हो सकता है, जिसकी आप खोज कर रहे हैं। इस रहस्य का बड़े पैमाने पर विश्व युद्ध के दौरान, राष्ट्रपति बुडरो विल्सन इस्तेमाल किया गया था। यह हर उस सिपाही को जिसने युद्ध में हिस्सा लिया, मोर्चे। जाने से पहले प्राप्त किये जाने वाले प्रशिक्षण में ध्यान से पिरो कर दिया गया था। राष्ट्रपति द्वारा पर (think and grow rich book in hindi)

विल्सन ने मुझे बताया यह युद्ध के लिए आवश्यक धन जुटाने में एक मजबूत कारक था। बीस से अधिक साल पहले, माननीय मैनुएल एल क्वेजोन (फिलीपीन द्वीप समूह के तत्कालीन आवासीय आयुक्त), अपने लोगों की आजादी हासिल करने के लिए इस रहस्य से प्रेरित थे। उन्होंने फिलीपींस के लिए स्वतंत्रता प्राप्त की, और स्वतंत्र राज्य के पहले राष्ट्रपति हैं। इस रहस्य के बारे में एक अजीब बात यह है कि जिन लोगों ने एक बार इसे हासिल किया और इसका इस्तेमाल किया, उन्होंने बहुत थोड़े प्रयासों से खुद को सफलता की ओर सचमुच उड़ान भरते हुए पाया, और उन्होंने फिर से कभी भी विफलता की ओर मुड़ कर नहीं देखा! यदि आप को इसपर संदेह हो, तो इसे इस्तेमाल करने वाले उन लोगों के नामों का अध्ययन करें, जहाँ भी उनका उल्लेख किया गया है, खुद के लिए

उनके रिकॉर्ड की जांच करें, और आश्वस्त हो जायें। कुछ नहीं से कुछ अच्छा जैसी कोई चीज नहीं है!

रहस्य जिसका मैं उल्लेख कर रहा हूँ एक मूल्य चुकाये बिना नहीं प्राप्त किया जा सकता, हालांकि कीमत इसके मूल्य की तुलना में कहीं कम होती है। उन लोगों द्वारा जो समझबूझकर इसकी खोज नहीं कर रहे हैं, यह किसी भी कीमत पर प्राप्त नहीं किया जा सकता। इसे छीना नहीं जा सकता इसे पैसे से नहीं खरीदा जा सकता क्योंकि यह दो भागों में मिलता है। पहला हिस्सा इसके लिए तैयार लोगों के पास पहले से ही है। रहस्य इसके लिए तैयार सभी लोगों की समान रूप से अच्छी तरह सेवा करता है।

शिक्षा को इसके साथ कुछ नहीं करना है। मेरे पैदा होने रहस्य को थॉमस एल्वा एडीसन के पास अपना रास्ता मिल गया था और उन्होंने इतनी बहुत समय पहले ही होशियारों से इसे इस्तेमाल किया कि वह दुनिया के प्रमुख आविष्कारक बन गए, हालांकि उन्होंने स्कूली शिक्षा केवल तीन महीने ही प्राप्त की थी। रहस्य श्री एडीसन के एक कारोबार सहयोगी को दिया गया था उन्होंने इतने प्रभावी ढंग कि, हालांकि वह एक वर्ष में केवल १२,००० डालर ही कमा पाते थे, उन्होंने एक बड़ी इसका इस्तेमाल किया मात्रा में धन संचित कर लिया, और जब वह अभी एक यवक ही थे सक्रिय व्यापार सेवानिवृत्त हो गये। आप को उनकी कहानी पहले अध्याय के शुरुआत में मिलेगी यह आपे से को समझायेगा कि धन आपकी पहुंच से बाहर नहीं हैं, कि आप जो बानना चाहते हैं वह अभी भी बन सकते हैं, कि पैसा, प्रसिद्धि, सम्मान और खुशी उन सभी लोगों द्वारा हासिल किया जा सकता है, जो इन आशीर्वादों के लिए तैयार है और इसे पाना निर्धारित करते हैं।

इन बातों को मैं कैसे जानता हूँ? आपके इस किताब को खत्म करने से पहले आपके पास इस सवाल का जवाब होगा। आप इसे सबसे पहले अध्याय में पा सकते हैं, या अंतिम पृष्ठ पर।

जब मैं अनुसंधान के बीस साल का कार्य कर रहा था, जिसे मैंने श्री कार्नेगी के अनुरोध पर शुरू किया था, मैंने सैकड़ों प्रसिद्ध लोगों का विश्लेषण किया. जिनमें से कई ने स्वीकार किया कि उन्होंने अपनी विशाल सम्पत्ति कार्नेगी रहस्य की सहायता के माध्यम से जमा किया था; इन लोगों के बीच में थे:

हेनरी फोर्ड

जॉन वनामकर

जॉर्ज एस पार्कर

हेनरी एल दोहेरटी

जॉर्ज ईस्टमैन

जॉन डब्ल्यू डेविस

विल्बर राइट

डा. डेविड स्टार जोर्डन

चाल्स एम श्वाब

डा. फ्रैंक गुन्सौलस

किंग जिलेट

न्यायाधीश डैनियल टी राइट

थॉमस ए एडीसन

एफ डब्ल्यू वूलवर्थ

एडवर्ड ए फिलेन

आर्थर ब्रिस्बेन

डबल्यूएम हावर्ड टाफ्ट एडवर्ड डब्ल्यू बॉक

एल्बर्ट एच गैरी

जॉन एच पैटर्सन

स्टुअर्ट ऑस्टिन विएर

जॉर्ज एम अलेक्जेंडर

माननीय जेनिंग्स रैन्दोल्फ

क्लैंस डैरो

विलियम व्रिगली जूनियर

जेम्स जे. हिल

ई एम स्टाटलर

साइरस एच के कर्टिस

थियोडोर रूजवेल्ट

एल्बर्ट हुबार्ड

विलियम जेनिंग्स ब्रायन

जे ओडगेन आर्मर

हैरिस एफ विलियम्स

डेनियल विलार्ड

राल्फ ए वीक्स

जॉन डी रॉकफेलर

फ्रैंक ए वन्डरलिप

कर्नल रॉबर्ट ए डॉलर

एडविन सी बान्स

वुडरो विल्सन

लूथर बरबैंक

फ्रैंक ए मुंजे

एलेक्जेंडर ग्राहम बेल

जूलियस रोजेनवाल्ड

डॉ फ्रैंक क्रेन

जे जी चौपलिन

आर्थर नैश

ये नाम उन सैकड़ों मशहूर अमेरिकियों के एक छोटे से अंश भर का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिनकी उपलब्धियां, वित्तीय और अन्यथा, साबित करती हैं कि जो लोग कार्नेगी रहस्य को समझते हैं और उपयोग करते हैं, जीवन में उच्च स्थानों तक पहुँचते हैं। मैं ऐसे किसी को भी नहीं जानता हूँ जो रहस्य का उपयोग करने के लिए प्रेरित हुआ था, और जिसने अपने चुने हुए क्षेत्र में उल्लेखनीय सफलता हासिल नहीं की। मैं ऐसे किसी भी व्यक्ति को कभी नहीं जाना, जिसने इस रहस्य को पकड़े बिना खुद को भीड़ से अलग किया हो, या किसी भी परिमाण में धन जमा किया हो।

इन दो तथ्यों से मैंने यह निष्कर्ष निकाला है कि आत्म-निर्णय के लिए आवश्यक ज्ञान के एक भाग के रूप में, रहस्य उस किसी भी चीज की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है, जो एक व्यक्ति उस चीज के माध्यम से प्राप्त करता है जो लोकप्रिय नाम “शिक्षा के रूप में जाना जाता है।

वैसे भी, शिक्षा क्या है? इसका पूरे विस्तार में जवाब दिया गया है। जहां तक स्कूली शिक्षा का संबंध है, इन लोगों में से कई का बहुत था। जॉन वानामकर ने एक बार मुझे बताया था कि उनकी स्कूली शिक्षा कितनी थोड़ी थी, उन्होंने यह काफी हद तक उसी तरीके से अधिग्रहीत किया था जिस तरह एक आधुनिक लोकोमोटिव पानी ग्रहण करता है, “जैसे यह चलाता है पानी जमा करता है” द्वारा। हेनरी फोर्ड उच्च विद्यालय कभी नहीं पहुंचे, कॉलेज तो दूर की बात है। मैं स्कूली शिक्षा के महत्व को कम करने का प्रयास नहीं कर रहा हूं, बल्कि मैं अपना गंभीर विश्वास व्यक्त करने की कोशिश कर रहा हूँ कि वे लोग जो रहस्य में उस्ताद हैं और उसका प्रयोग करते हैं उच्च स्थानों तक पहुंच जायेंगे, धन जमा करेंगे, और अपनी शर्तों पर जीवन जियेंगे, भले ही उनकी स्कूली शिक्षा बहुत ही थोड़ी हो।

कहीं- कहीं, जैसे ही आप पढ़ेंगे, रहस्य जिसका मैं उल्लेख करता हूँ अगर आप इसके लिए तैयार हैं पृष्ठ से कूद जाएगा और आपके सामने दिलेरी से खड़ा हो जायेगा! जब यह प्रकट होता है, आप इसे पहचान लेंगे। चाहे आप यह लक्षण पहले अध्याय में प्राप्त करें या आखिरी जब यह खुद को प्रस्तुत करे, एक पल के लिए रुकें, और गिलास उल्टा कर दें, यह अवसर आपके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण मोड़ का प्रतीक होगा।

हम अब पहले अध्याय और मेरे बहुत ही प्रिय मित्र की कहानी पर आगे बढ़ेंगे, जिन्होंने उदारता से स्वीकार किया है कि उन्होंने रहस्यमयी संकेत देखा है, और जिनकी व्यापार उपलब्धियां पर्याप्त सबूत हैं कि उन्होंने गिलास उलटा कर दिया था। जब आप उनकी और दूसरों की कहानी पढ़ें, याद रखें कि वे जीवन की महत्वपूर्ण समस्याओं से निपटती हैं, जैसा कि सभी लोगों को अनुभव करना होता है। समस्यायें जीविका कमाने, आशा, साहस, संतोष और मन की शांति की तलासय धन जमा करने और शरीर और आत्मा को स्वतपता का आनंद लेने के किसी के प्रयास में उत्पन्न होती हैं।

जैसे आप पुस्तक पढ़ते हुए आगे बढ़ते हैं, यह भी याद रखिए, यह कल्पना से नहीं तथ्यों से संबंधित है, इसका उद्देश्य एक महान सार्वभौमिक सत्य को व्यक्त करना है जिसके माध्यम से वे सभी लोग जो तैयार हैं, न केवल क्या करना है, बल्कि यह भी कि यह कैसे करना है, सीख सकते हैं! और शुरू करने के लिए जरूरी एक प्रोत्साहन भी प्राप्त करते हैं। आपके पहला अध्याय शुरू करने से पहले, तैयारी के एक अंतिम शब्द के रूप में, क्या मैं एक संक्षिप्त सुझाव प्रदान कर सकता हूँ जो एक सुराग प्रदान कर सकता है जिसके द्वारा कार्नेगी रहस्य मान्यता प्राप्त कर सकता है? यह बस यही है- सभी उपलब्धि, सभी अर्जित धन, एक वधारणा से ही उनकी शुरुआत होती है!

यदि आप रहस्य के लिए तैयार हैं, तो आप पहले से ही इसके आधे के स्वामी हैं, इसलिए, जिस पल इसका अन्य आधा भाग आपके दिमाग तक पहुँचेगा आप आसानी से इसको पहचान लेंगे।

Think and Grow rich in hindi book

निष्कर्ष

ये पहला पेज है अगर आप पूरी बुक पढना चाहते है तो अगले पेज पर जाए इसमें इस आर्टिकल में मैंने पूरी बुक लिखी है । think and grow rich book in hindi

Leave a Comment