String Operator PHP in Hindi | String operator kya hai

String Operator क्या है {What is String operator php }

String Operator  PHP में दो String Operator हैं, जो कि दो Strings को आपस में Concatenate करने का काम करते हैं। पहला Operator वास्तव में मूल Operator है, जिसे एक Single Dot (.) Symbol द्वारा Represent किया जाता है।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेगें की PHP का String operator php के बारे में बहुत से लोगो इस operator को लेकर बहुत ही समझ नही पाते है, की string operator php में कैसे काम करता है

<?php
$Fast  =”Hello”;
$Hindi  = $Fast  .”Word”;
echo $hindi;
?>

आउटपुट:-

Hello world

तो इसमें हमने किया क्या है? की सबसे पहले हमने एक $fast Name का एक वरिअबल लिया है। उसमे स्ट्रिंग वल्यु डाली है –>Hello फिर एक और $Hindi Name का वरिअबल लिया है। उसमे $Hindi Var को जोड़कर आगे एक World Name की स्ट्रिंग value ली है।

इसे जोड़ने के लिए मैंने आपको पिछले आर्टिकल में बताया भी है। अगर आपने नही पढ़ा है तो उसे जरूर पढ़े। फिर भी थोडा मै आपको यहाँ पर भी बताता हूँ।

जब भी हमें 2 value को एक साथ जोड़ना है। तो हम (.) डॉट लगाते है, () roundend breakt आपको नही लगाने है मैंने इसलिए लगाया है, की आप इसे समझ सके।

इसे हम Concatenate symble भी कहते है शोर्ट में फिर मैंने echo किया है । ताकि हमनें जो value ली है उसे प्रिंट करवा सकते है।

echo की value $hindi क्यों ली है?

यह सवाल बहुत ही कमाल है जब मै PHP सिख रहा था उस समय मेरे भी मन में आया था। तो हमनें $hindi को इसलिए लिया है की हम $hindi हमने जो वैल्यू ली है पहले उसे आपस में जोड़ा है। तो जब echo में $hindi देते है तो in दोनों की value एक साथ में प्रिंट हो जाये।

यानि की आपने ऊपर में आउटपुट में देखा है। Hello world एक साथ प्रिंट हो रहे है जबकि हमनें तो इसे अलग अलग लिखा है । तो यह कमाल string operator php का है।

string operator Php (second type )

जैसा की आपने ऊपर समझा की एक दूसरा variable बनाकर इन दोनों को आपस में जोड़ सकते है। लेकिन हम चाहते है की इसी variable के अन्दर हमें एक और value add करनी है। और दोनों ही value को एक साथ प्रिंट करना है। तो ऐसा कैसे कर सकते है। आहिये समझे.

<?php 
$hindi = “Hello”;
$hindi .=”My Friends.”;":
echo $hindi
?>

Out PUT

Hello my friends.

तो इसमें मैंने किया क्या की एक $hindi name का variable लिया और उसमे मैंने एक string value डाली है। Hello दुबारा से $hindi वरिबल लिया .= (डॉट और इकुअल)और फिर इसमें मैंने string value लिखी My Friends.

नोट:= एक बात आपको ध्यान में रखना की .(डॉट ) और =(Equal) के बिच में space नही होना चाहिए अगर इन दोनों के बिच में अगर space है । तो ये काम नही करेगा आपको एरर दिखा देगा.

इतना ही नही आप इसमें आप एक और variable add कर सकते है जैसे उसके निचे लिखे $hindi .= “my world ”; तो भी ये उसी लाइन में जुड़ेगा।

अगर अब आप echo लगा कर $hindi variable को प्रिंट करते है। तो ये तीनो ही एक साथ और एक लाइन में प्रिंट होगी । जो आपस में जुड़कर आई है । आप इस कोड को एक बार लिखकर जरूर देखे यह कैसे काम करता है।

ये जरूरी नही है, की इस जगह आप string value ही add करे आप यहाँ पर Numeric value भी add कर सकते है । तो आईये इसे थोडा उदारण के लिए समझते है ।

String operator PHP Numeric and String value

string value example

<?php
$fast =”Hello”;
$in = $fast . “world;”;
echo $in;
?>  

Output

Hello, world;

तो हमने जैसा ऊपर समझा ठीक उसी तरह की ये काम करता है। आप इसे समझ सकते है तो ऊपर मैंने String value लेकर देखा है। अब हम एक Numeric value लेकर देखते है ।

Numeric value example in php

<?php
$fast =200;
$in = $fast .world;
echo $in;
?>

आउटपुट :-

200 world

तो इस तरह आप Numeric value भी प्रिंट करवा सकते है । और जरूरी नही है की variable लेकर ही value को साथ में जोड़े, ऐसे भी जोड़ सकते है, निचे दिए कोड को समझे।

<?php
$fast =200;
$in = $fast .world . 500;
echo $in;
?>

out पुट

200 world 500

इस तरह से भी जोड़ सकते है

तो अब हम दुसरे variable के बारे में समझते है। इसे समझने के लिए निचे दिए गये कोड को ध्यान से देखे और समझने की कोशिश करे

वेबसाइट से पैसे कमाने का 10 तरीके

<?php 
$india = Hello;
$india .= “Guys.”;
$india .=”how are you”;
echo $india;
?>

आउटपुट:-
Hello Guys. how are you

तो मैंने एक $india name का variable लिया, और इसमें हमनें Hello लिखा फिर एक बार और फिर दुबारा $india name का variable लिया फिर guys लिखा और $india name का variable लिया कोड तिन लाइन में लिखा है। और पर प्रिंट एक लाइन ही हुई है।

और इसमें भी जरूरी नही है, की स्ट्रिंग value ही ले इसमें numrik value भी डाल सकते है आप निचे दिए गये कोड देखे

<?php 
$india = Hello;
$india .= “Guys.”;
$india .= 500;
$india .=”how are you”;
echo $india;
?>

आउटपुट


Hello Guys. 500  how are you

तो इसमें हमनें बिच में 500 की एक Numeric value भी add की है। तो ये भी इसके बीच में add होकर प्रिंट हुई है। तो जब भी हम प्रोजेक्ट बनाने है, तो हमें इसका बहुत ही use होता है। हम इसका आगे भी उसे करेंगे ।

निष्कर्ष

तो आज आपने जाना की string operator php in hindi के बारे में मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपके मन में कोई सवाल है, या कोई एरर आ रहा है तो घबराए नही आपका भाई आपके साथ है। कमेन्ट में जरूर पूछे।

Leave a Comment