Mobile recharge ka business kaise kare? सबसे कम लागत

भारत में मोबाइल इतना तेजी से grow हो रहा जिसका अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है। तो आप सोच सकते है क्या मोबाइल बिना रिचार्ज चलता है। शायद आपका जवाब नही ही होगा तो ऐसे में एक पॉइंट आता है मोबाइल रिचार्ज के बिज़नस का तो आज इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से समझेंगे Mobile recharge ka business kaise kare इसके लिए पोस्ट को लास्ट तक पढ़े

mobile recharge ka business kaise kare

आपको हर गली मोहल्ले शहर सपाटे कोने में मोबाइल रिचार्ज वाला दिख जायेगा। हालाँकि इस बिज़नस का Competition बहुत है फिर भी इस बिज़नस को करने वाला हर महीने अच्छे पैसे कमा लेता है।

मोबाइल रिचार्ज बिज़नस क्या है ?

मोबाइल रिचार्ज का बिज़नस शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिन्हें नही पता फिर भी आपकी जानकारी के लिए एक्सप्लेन कर देता हूँ।

मोबाइल रिचार्ज का बिज़नस आप किसी मोबाइल में रिचार्ज करवाते है किसी दुकान पर जाकर जो व्यक्ति रिचार्ज करता है वो मोबाइल रिचार्ज बिजनेसमैन कहलाता है। यानि उस व्यक्ति ने अपना मोबाइल रिचार्ज बिज़नस खोल रखा है। वो मोबाइल रिचार्ज बिज़नस कहलाता है।

किसी अप्प या बैंकिंग सिस्टम से रिचार्ज

आजकल हर बैंक रिचार्ज करने का ऑप्शन प्रदान करती है वो किसी net banking या मोबाइल अप्प जैसे paytm है paytm से आप आसानी से रिचार्ज कर सकते है।

लेकिन मै आपको बताना चाहता हूँ paytm या किसी banking app आप रिचार्ज करते है तो आपको कोई फायदा नही होगा। हाँ ये है की आपके account से जो बैलेंस कटेगा वो आप कस्टमर से ले सकते है।

अलग से आपको कोई कैशबैक या कमीशन नही मिलेगा इसलिए ऐसे में किसी app या banking सिस्टम से फ्री रिचार्ज करने से कोई फायदा नही है।

मोबाइल रिचार्ज बिज़नस के साथ और क्या कर सकते है?

आपको मोबाइल रिचार्ज बिज़नस पर ही निर्भर नही रहना है इसके साथ-साथ और भी बिज़नस स्टार्ट कर सकते है जो मोबाइल रिचार्ज के सम्न्धित है। जैसे:-

  • हर तरह (DTH) टीवी रिचार्ज कर सकते है।
  • मोबाइल रिपेयर का काम कर सकते है।
  • फोटो कॉपी करने का काम कर सकते है। (एक छोटे प्रिंटर के माध्यम से)
  • मोबाइल एसेसरी बेच सकते है।(जैसे – मोबाइल कवर , usb पिन , मोबाईल चार्जर , )
  • कम लागत के मोबाईल भी रख सकते है।
  • stationery का सम्मान बेच सकते है। (जैसे- पेन, कॉपी, किताब, पेन्सिल, इत्यादि )
  • गर्मी में दूकान के आगे कोल्डड्रिंक का फ्रीज रख करे बेच सकते है।

मोबाइल रिचार्ज बिज़नस में लागत कितनी है?

वैसे तो लागत जितनी लगाये उतनी कम है अगर आप एक छोटे स्तर पर काम करना चाहते है। तो आप इस काम को 15-20 हजार के बिच में स्टार्ट कर सकते है आपकी खुद की दूकान है तो wellngood अगर नही है तो आप किराये पर भी ले सकते है। और अपना बिज़नस कर सकते है। जैसे जैसे आपका बिज़नस ग्रो करेगा वैसे आप अपने हिसाब से तय कर सकते है।

मोबाइल रिचार्ज बिज़नस के लिए क्या करना पड़ेगा ?

कोई भी काम करने के लिए सबसे पहले जिस चीज की जरूरत पड़ती है। वो ये की अनुभव अगर आपको अनुभव नही है तो अच्छी प्रफोमेंस नहीं कर सकते है।

इसके लिए आपको पहले इस काम को सीखना होगा इस काम को सिखने के लिए उस व्यक्ति से सम्पर्क करे जो इस फिल्ड में काम कर रहा है अगर किसी और व्यक्ति से सलाह लेंगे तो वो आपको सही ढंग से न समझा पाए इसे समझने के लिए एक उदारण के माध्यम से समझे।

उदारण:- अगर आपको मोबाईल रिचार्ज बिज़नस प्लान जानना है तो आप किसी हलवाई से जाकर पूछेंगे की ये बिज़नस कैसे होगा तो वो नही बता पायेगा।
और आपको डॉक्टर बनना है पुलिस वाले से जाकर पूछेंगे मुझे डॉक्टर बनना है तो वो नही बता पायेगा इसके लिए अगर डॉक्टर बनना है तो डॉक्टर से सलाह ले। पुलिस बनना है तो किसी पुलिसकर्मी से सलाह ले। ठीक उसी प्रकार अगर आपको मोबाइल रिचार्ज का बिज़नस करना है तो मोबाइल रिचार्ज करने वाले अनुभवी व्यक्ति से सलाह ले।

मोबाइल रिचार्ज बिज़नस में मुनाफा?

मुनाफे की अगर बात की जाये तो ये आपके लोकेशन पर निर्भर करता है आपकी अगर दुकान सही जगह पर है जहाँ हर समय व्यक्ति गुजरते रहते है तो आपकी कमाई काफी ज्यादा हो सकती है।

और आपकी दूकान एसी जगह पर है जहाँ दिन में 5-10 आदमी निकलते है तो वो बिज़नस धीमा होता है मैंने एक व्यक्ति से सलाह ली है जो हर महिना इस बिज़नस से 20 से 25 तक सारे खर्चे निकाल कर सेविंग कर लेता है।

मोबाइल रिचार्ज बिज़नस की मार्केटिंग कैसे करे ?

हर बिज़नस की मार्केटिंग होती है पर मोबाइल रिचार्ज का बिज़नस एक ऐसा बिज़नस है जिसके लिए आपको कहीं पर जाने की जरूरत नही है।

कोई भी चलता फिरता ग्राहक को अगर आपकी दूकान दिख जाती है और उसे रिचार्ज करवाना है तो वो सीधा चलकर आपकी दुकान पर आएगा। और इस धंधे में कस्टमर की शिकायत बिलकुल नही आती है रिचार्ज करो पैसे लो काम फ्री.

इन्हें भी पढ़े :-
ट्रेवेल एजेंसी का बिज़नस कैसे करे ?
फर्नीचर का बिज़नस कैसे करे ?
कपड़े का बिज़नस कैसे करे?

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना Mobile recharge ka business kaise kare मुझे उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपके मन में कोई सवाल है मुझे कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते है ।

You May Also Like

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *