Linkedin क्या है ? यह आपकी जिन्दगी बदल सकते है। पूरी जानकारी!

linkedin kya hai – इन्टरनेट से हम जो चाहे वो कर सकते है यह लाइन मै लगभग है आर्टिकल में शेयर करता हूँ ऐसा इसलिए लिए करता हूँ की जब मुझे इंटरनेट का ज्यादा नॉलेज नही था। तो मै बहुत ही पीछे था लेकिन मैंने जब से इन्टरनेट चलाना शुरू किया है तब से मेरी लाइफ में बहुत कुछ बदलाव आये।

linkedin kya hai

अगर आप भी चाहते है इन्टरनेट का भरपूर फायदा उठाना तो इसके लिए मै एक अलग से आर्टिकल लिखूंगा। आज इस आर्टिकल में माध्यम से आपको एक ऐसे सोशल मिडिया प्लेटफार्म के बारे में बताऊंगा । जो आपकी लाइफ के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

बहुत से सोशल मिडिया प्लेफोर्म होते है जो हमारी लाइफ को आगे बढ़ने से रोकता है मेरे कहने का मतलब यह नही है की आप सोशल मिडिया यूज मत करो। लेकिन कोई भी अप्प अगर यूज करो तो उसे टाइम पास करने के लिए यूज न करे।

तो इसी बातो में आर्टिकल को बड़ा नही करना चाहता हूँ सीधा आते है। मैंन पॉइंट की और, आज का हमारा टॉपिक है। linkedin kya hai (What is linkedin ) linkedin ka उपयोग कैसे करे ?

linkedin क्या है ? – What is linkedin

जिस तरह फेसबुक, youtube,इन्स्ताग्राम,इत्यादि सोशल मिडिया प्लेफोर्म है। ठीक उसी प्रकार linkedin भी एक प्रोफेसनल सोशल मिडिया प्लेफोर्म है।

इस प्लेटफार्म पर आप अपना resume अपलोड कर सकते है। job ऑफर कर सकते है। job खोज सकते है। अपनी एक प्रोफाइल बना सकते है जिसे हम एक vip प्रोफाइल कहते है।

और linkedin पर आपको नौकरी के भी ऑफर भी मिलते रहते है अगर आपके अन्दर कोई स्किल है तो आपकी जिन्दगी भी बदल सकती है।

linkedin 2003 में लंच किया गया था। आज के समय में 1 करोड़ लोगो का नेटवर्क बन चूका है। और लगभग 300 से ज्यादा देशो में काम करता है।

तो अब आपके समझ में आ गया होगा की आखिर linkedin kya hai ?

linkedin क्यों यूज करे?

कोई भी अगर हम सोशल मिडिया यूज करते है। तो उसके पीछे कुछ कारण होते है की हमें इसे क्यों यूज करना चाहिए। हम youtube यूज करते है। कुछ सिखने के लिए और फेसबुक और instagram हम अपने लोगो से जुड़ने के लिए यूज करते है और अपना समय ख़राब करने के लिए।

और लोग ट्विटर को इस लिए यूज करते है बड़े लोगो से कुछ नया सिखने के और अपना जिन्दगी बदलने के लिए।

लेकिन लोग linkedin सिर्फ इसलिए यूज करते है अपना cv बनाने के लिए सिर्फ और सिर्फ अपनी लाइफ के बारे में शेयर करते रहते है। यह प्लेटफार्म ऐसा नही है की आपका समय बर्बाद करता हो।

मैंने आपको पहले भी बताया है की अगर आप अपनी जिन्दगी में एक सफल व्यक्ति बनना चाहते है तो आपको linkedin का जरूर यूज करना चाहिए।

ज्यादातर लोग इसे इसलिए यूज करते है की वो अपने है फिल्ड के लोगो से जुड़ने के करते है। मान लीजिये, आप एक web devloper है। तो आप web devloper की फिल्ड के लोगो से जुड़ सकते है।

और आप उनके साथ मिलकर काम भी कर सकते है। और सबसे बड़ी बात यह भी है की आप अपना बिज़नस भी ग्रो कर सकते है ।

और अगर आप एक छात्र है तो आप अपने दोस्तों का एक नेटवर्क बना सकते है और प्रोफेसनल टीचर से जुड़ सकते है। इंटरनेशनल और नेशनल collage से जुड़ सकते है।

और भी बहुत से फायदे है linkedin का यूज करने के सभी इस आर्टिकल में नही बता सकता हूँ ।

इंटरव्यू के लिए linkedin use करे?

जब से भारत में कोरोनो आया है तब से लोगो की छवि ही change हो गयी है। जब भी हम किसी इंटरव्यू के लिए जाते है तो हमें एक फाइल बनाकर साथ में लेकर जाना होता है। उसमे लिखा हुआ होता है, डिग्री, स्किल, अनुभव, इत्यादि।

लेकिन अब यह जमाना नही है आप सारा डिटेल अगर linkedin पर मेंशन करके रखते है तो तो वो आपको वो ऑफलाइन फाइल को साथ में लेकर जाने की जरूरत नही है। और जो आपका इंटरव्यू लेगा वो आपकी फाइल के हाथ नही लगाएगा।

आपकी पहले linkedine की प्रोफाइल देखने के बाद ही आगे आपसे सवाल जवाब पूछा जायेगा। तो आप समझ सकते है की कितना महत्वपूर्ण है linkedin.

देखिये बिज़नस दो तरह के होते है एक होता है कस्टमर बिज़नस और दूसरा होता है b2b यानि बिज़नस टू बिज़नस यह name सुनने में थोडा अजीब लगता है तो इन दोनों के बारे में थोडा विस्तार से समझते है।

कस्टमर बिज़नस– यह वो बिज़नस होता है जो किसी एक ग्राहक तक जाने के बाद एंड हो जाता है जिसे हम साधारण भाषा में यूज एंड थ्रो भी कहते है।

मानलीजिये एक साबुन है इसे एक ग्राहक खरीदने के बाद में वो कोई काम की नही रहती है ऐसा नही है की उसे कोई दूसरा प्रोडक्ट बन सकते है।

बिज़नस टू बिज़नस– यह वो बिज़नस होता है की आपने कोई मशीन बनाई जिसे साबुन बनकर तैयार होता है। तो आपकी मशीन को कोई दूसरा खरीदेगा तो वो साबुन बनाकर आगे अपना बिज़नस को और ग्रो कर सकता है।

ठीक उसी प्रकार linkedin भी एक बिज़नस to बिज़नस प्लेटफार्म है जिसकी मदद से आप एक अपना एक ब्रांड बिल्ड कर सकते है। यह बिज़नस एक दिन में कोई सफल नही हो सकता है लेकिन अगर आप मेहनत करते है तो एक दिन कामयाबी जरूर मिलेगी।

linkedin पर क्या अपलोड करे ?

linkedin पर आप अपने बारे में शेयर कर सकते है। और आप एक ऑनलाइन कम्युनिटी बिल्ड कर सकते है। और आपका अगर कोई बिज़नस है। तो उनके बारे में एक तरीके से शेयर कर सकते है।

linkedin पर बिज़नस कैसे करे?

आपके प्रोडक्ट की जो खूबियाँ है उसके बारे में शेयर कर सकते है और लाखो ग्राहकों तक पहुँचकर अपने बिज़नस को आसमान छुआ सकते है ।

और आपके पास कोई बिज़नस नही है तो आपके अन्दर जो स्किल है उसके बारे में शेयर कर सकते है । और एक ऑनलाइन कम्युनिटी बिल्ड कर सकते है है ऐसे में आपको नेशनल और इंटरनेशनल लोगो से जुड़ने का मौका मिलता है। और बहुत कुछ सिखने को मिलता है।

शुरुआत में हो सकता है इसका कोई काम न हो लेकिन अगर आप आपके पास एक ब्रांड है तो भविष्य में एक दिन जरूर काम आएगा।

linkedin पर नेटवर्क कैसे बनाये?

यह पॉइंट बहुत ही महत्वपूर्ण है लेकिन इसे ही महत्वपूर्ण है की हमें कैसा नेटवर्क बनाना है। इसका लिए आपको मै एक सलाह देना चाहता हूँ । की आप linkedin की प्रोफाइल उसी के बारे में बनाये ।

जिसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी हो ऐसा इसलिए की अगर आपको किसी फिल्ड के बारे में जानकारी नही है। तो आप उस फिल्ड के बारे में विस्तार से नही समझा पाओगे।

दूसरी बात आपको ध्यान में रखना है। आपको उन्ही लोगो से जुड़ना है जो आपके फिल्ड के रिलेटेड हो एसा नही है की आपने एक कचरा पात्र बना लिया और इसमें जैसा हो वैसा भी कचरा भी डाल सकते है।

इसके लिए आपको नेटवर्क बनाने की जरूरत नही है लोग अपने आप धीरे धीरे जुड़ते जायेंगे। और आपका ब्रांड बिल्ड होता जायेगा। इसमें थोड़ा समय लग सकता है।

और आप अपनी प्रोफाइल पर आर्टिकल डाल सकते है। आर्टिकल में हैच टैग डालना न भूले। और उसमे केस स्टडी जरूर डाले। जैसे आपने कोई कंपनी के बारे में आर्टिकल लिखा की यह कंपनी क्या है और यह कैसे डूब गयी।

इसके बारे में एक अच्छी तरह से जानकरी शेयर करते है तो 70 प्रतिशत चांस है आप जल्द ही ग्रो करेंगे।

और आप ज्यादा से ज्यादा लोगो की पोस्ट पर कमेन्ट करे। इसमें ऐसा होता की जैसे आप फेसबुक पर कमेन्ट करते है। तो वो सिर्फ आप के दोस्त ही देख सकते है लेकिन linkedin पर एसा नही होता है।

आपने किसी एक पोस्ट पर कमेन्ट किया है तो सभी के होम पेज पर वो आर्टिकल दिखेगी और अगर उसने आपके कमेन्ट पर रिप्लाई कर दिया।

तो वो आर्टिकल उनके जितने भी फोलोवर है उन सभी के होम पेज पर आर्टिकल दिखेगी। इसे नेटवर्क बढ़ने का चांस कई गुना बढ़ सकता है। यह है linkedin की पॉवर अब आप अंदाजा लगा सकते है। इतने तो आप होशियार है तभी तो मेरी इस आर्टिकल तक पहुंचे है।

निष्कर्ष

तो आज आपने जाना linkedin kya hai? और linkedin से हम क्या क्या कर सकते है। इसके बारे में मैंने जानकारी शेयर किया है। मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल पसंद आयी होगी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो मुझे कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते है।

tags: linkedin kya hai, what is linkden, how to use linkesdin, linkedin network, linkden benifits, how to grow linkedin business,

You May Also Like

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *