How to start transport business? भारत में सबसे तेज बिज़नस

भारत में ट्रांसपोर्ट का बिज़नस जितना कम्पीटीशन है उतना ही बिज़नस बढ़ता भी है जैसा की हर बिज़नस में तेजी मंदी आती है| पर ट्रांसपोर्ट trasnport business दिन और रात चलता है. अगर ये बिज़नस इतनी तेजी से चलता है. तो बात आती है. how to start transport business? आज इस पोस्ट के माध्यम के transport business के बारे में चर्चा करेंगे|

how to start transport business

हर किसी व्यक्ति को घर छोटे से लेकर बड़े कार्य में 24 घंटे में एक बार ट्रांसपोर्ट सर्विस करना ही पड़ेगा. ये कोई जरूरी नही बल्कि मजबूरी है. इसलिए ट्रांसपोर्ट लाइन का कोई भी बिज़नस हो उसे पीछे देखने की जरूरत नही है वो on the spot स्टार्ट कर सकते है.

ट्रांसपोर्ट बिज़नस क्या है?

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिन्हें ये नही पता हो की ट्रांसपोर्ट बिज़नस क्या फिर भी जानकारी के लिए. मै आपको बताना चाहता हूँ.

ट्रासपोर्ट श्रेणी में वो कार्य आता है जो एक शहर से दुसरे शहर में सम्मान या अन्य कोई पर्सन आयात और निर्यात होता है. वो ट्रांसपोर्ट श्रेणी में आता है. जैसे – बस सेवा, ट्रेन सेवा, टैक्सी सेवा, ट्रक सेवा, हवाई सेवा, इत्यादि इसलिए समझना जरूरी है how to start transport business

ट्रांसपोर्ट बिज़नस में तेजी कैसे लाये ?

बिज़नस भले ट्रांसपोर्ट का हो. या किसी अन्य श्रेणी का किसी भी बिज़नस में तेजी लाने के लिए, उस बिज़नस के संचालक पर निर्भर करता है.

संचालक यानि उस बिज़नस को चलाने वाला बिजनेसमैन जो बिज़नस का हेड है. वो अपने बिज़नस को किस नजरिये से देखता है. वो अपने कस्टमर को अपनी सर्विस कैसी दे रहा है.

अगर आप अपने ग्राहक को सर्विस अच्छी दे रहे हो. तो वो ग्राहक आपका कभी साथ नही छोड़ेगा और आप अपने ग्राहक को ख़राब सर्विस दे रहे हो और मन में सोच रहे हो. ये ग्राहक मेरा कभी साथ नही छोड़ेगा ऐसा मुमकिन नही है.

ट्रांसपोर्ट लाइन का बिज़नस एक ऐसा बिज़नस है. जो अपनी सर्विस पर टिकता है अगर आपकी सर्विस अच्छी है तो आपका बिज़नस बहुत ही तेजी से बढेगा. और भी आप अपने बिज़नस को आसमान पहुँचाना चाहते है तो बिज़नस को आसमान तक कैसे पहुंचाए पोस्ट पढ़े

ट्रांसपोर्ट बिज़नस को स्टार्ट करने के लिए जरूरी चीजे

सबसे जरूरी चीज भारत सरकार नियम या कह सकते है कानूनी कागज़ कार्यवाहीं करना बेहद जरूरी है. जैसे GST नंबर, पैन नंबर, tin नंबर इत्यादि, अगर आप ये डॉक्यूमेंट नही बनवाते है . और on the spot बिज़नस स्टार्ट कर लेते है तो आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है

अगर आप डॉक्यूमेंट बनाना चाहते है तो लगभग 10 से 15 हजार तक का इन्वेस्ट लग सकता है और उसके बाद में आपको प्लानिंग बनानी है और पहले भी बना सकते है . जैसे बिज़नस कहाँ से मिलेगा, बिज़नस को चलाने के लिए यातायात साधन इत्यादि,

ट्रांसपोर्ट बिज़नस कौनसा करे?

जैसा की मैंने ऊपर बताया है. ट्रांसपोर्ट के श्रेणी में एक नही बल्कि कही बिज़नस आते है उन्हें मै विस्तार से स्टेप by स्टेप बताऊंगा जो आपको उचित लगे वो बिज़नस स्टार्ट कर सकते है.

कार किराये पर देना – आजकल अगर एक जन्मदिन है और उस पार्टी में आपको invite किया तो आप एक दिन के लिए तो कोई कार खरीद नही सकते है. तो उन्हें बेहतर ऑप्शन सुझाव देता है. कार को किराये पर ले . और पूरा परिवार आराम से पार्टी में एन्जॉय करके घर आ सकते है.

तो ऐसे में बेस्ट ऑप्शन है rental car business एक अच्छा carrier साबित हो सकता है

मोबाइल अप्प द्वारा सर्विस – जैसा की एक जाना माना उदारण आपके सामने है ओला और उबेर शुरुआत मेरा इतना बड़ा बिज़नस खड़ा करना थोडा मुश्किल जरूर है पर ये बिज़नस भी एक छोटे और 2 व्यक्ति के साथ हुआ है पर आज उनका बिज़नस एक शहर नही एक राज्य नही एक देश नही बल्कि खी विदेशो में काम करता है. तो आप ये मोबाइल कार बिज़नस स्टार्ट कर सकते है.

गुड्स ट्रांसपोर्ट सर्विस – इस बिज़नस से आप लाखो कमा सकते है जैसे किसी का सम्मान आप एक जिले से दुसरे जिले भेजते है या फिर एक राज्य से दुसरे राज्य में पहुंचाते है तो वो गुड्स ट्रांसपोर्ट सर्विस की श्रेणी में आता है . आप इस बिज़नस को आसानी से स्टार्ट क्र सकते है.

बस rental बिज़नस – आप अगर किसी बड़े शहर से विलोंग करते है जैसे मेट्रो सिटी इस शहरो में आप अपनी बस को किसी ऑफिस या कंपनी से जोड़ सकते है . और उन कंपनी में कार्य करने वाले कर्मचारियों को घर से कंपनी और कंपनी से घर तक पहुँचाने का कार्य कर सकते है.

रूट बस – एक या दो बस बनवा कर एक शहर से दुसरे शहर तक यात्रियों को पहुँचाने का कार्य कर सकते है . जैसे delhi से जयपुर , मुंबई से जोधपुर , delhi से जोधपुर , delhi से बिहार , delhi से उतर प्रदेश , इत्यादि शहरोँ में आमने सामने डेली बस सर्विस दे सकते है .

ऑटो सर्विस – ऑटो सर्विस का नाम सुनने में अजीब सा लगता है हालाँकि इस बिज़नस में लागत कम और कमाई ज्यादा होने वाले बिज़नस में नाम आता है . आप 4-5 ऑटो खरीद कर अपने ड्राईवर के माध्यम से अच्छी कमाई घर बैठे कर सकते है.

ट्रेवेल एजेंसी – ट्रेवेल एजेंसी का काम आप घर बैठे कर सकते है इसमें आपको किसी तरह की रिस्क लेने की जरूरत नही है. इसके बारे में मैंने एक पोस्ट लिखी है. ट्रेवेल एजेंसी का बिज़नस कैसे स्टार्ट करे? ये पोस्ट जरूर पढ़े ताकि आप अच्छे से समझ पाए की ये ट्रेवेल एजेंसी का बिज़नस कैसे किया जाता है अगर आपको लगता है मेरे लिए ये बिज़नस सही है तो आप इन्हें स्टार्ट कर सकते है.

लोगिस्टिक सर्विस – logestice सर्विस के माध्यम से आप विदेशो में सम्मान भेज व् मंगवा सकते है इसमें सिर्फ कार्गो का काम ही आता है. जो 100 kg से ज्यादा का सम्मान हो तो आप logestice सर्विस हेल्प ले सकते है अगर आप ये बिज़नस स्टार्ट कर सकते है

एम्बुलेंस सर्विस – एम्बुलेंस कितना अपना महत्वपूर्ण रखती है इसकी जितनी तारीफ करे उतनी कम है. अगर आप इस बिज़नस को स्टार्ट करते है तो पैसे नही बल्कि दुआ भी कमाएंगे ट्रांसपोर्ट सर्विस में सबसे बेस्ट बिज़नस मुझे ये लगता है आप अपने हिसाब से तय कर सकते है.

निष्कर्ष

आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना how to start transport business मुझे उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो मुझे कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते है

You May Also Like

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *